Rs. {{ amount }}
NRA CET EXAM क्या है?

NRA CET EXAM क्या है?

  • May 12, 2022
  • Posted By : Oswaal
  • 0comments

 

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी सामान्य पात्रता परीक्षा (NRA CET) नए स्वीकृत एनआरए द्वारा आयोजित की जाने वाली एक स्क्रीनिंग परीक्षा है। NRA, एक नई भर्ती एजेंसी है जिसे भारत सरकार कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (MoPPGP) द्वारा स्थापित किया गया है।

 

इस संगठन को कॉमन एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन (CET) कराने का जिम्मा गिया गया है। सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) SSC, RRB और IBPS द्वारा जारी सभी केंद्र सरकार की रिक्तियों में भर्ती के लिए एक सामान्य परीक्षा होगी।

 

इसका उद्देश्य विभिन्न गैर-तकनीकी और गैर-राजपत्रित GROUP-B और C नौकरियों के लिए आवेदकों का चयन करना होगा, जो पहले कर्मचारी चयन आयोग (SSC), रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) द्वारा आयोजित किया जाता था।

 

एनआरए सीईटी परीक्षा के स्कोर के आधार पर अंतिम चयन अलग विशेष एजेंसियों के माध्यम से किया जाएगा। टियर- II / टियर- III परीक्षा संबंधित भर्ती एजेंसी (SSC/ IBPS/RRB) द्वारा आयोजित किया जायेगा।

 

 

NRA CET परीक्षा पात्रता मानदंड

 

 

1. उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

 

2. उम्मीदवार 10वीं, 12वीं या स्नातक पास होना चाहिए।

 

3. शैक्षिक योग्यता: एनआरए सीईटी परीक्षा (NRA CET) तीन स्तरों पर आयोजित किया जाएगा - माध्यमिक (कक्षा 10), उच्चतर माध्यमिक (कक्षा 12) और स्नातक। इसलिए, जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 10, कक्षा 12 और स्नातक उत्तीर्ण की है, वे सभी विभिन्न श्रेणी की परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवारों की आयु:

 

4. 10वीं कक्षा के लिए 18 से 23 वर्ष, 12वीं कक्षा के लिए 20 से 25 वर्ष और स्नातक के लिए 20 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

 

5. आयु सीमा: यह उस पद के आधार पर होगी जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन करेगा। श्रेणी के छात्रों यानी रिजर्व्ड केटेगरी के छात्रों की आयु में छूट सरकारी मानदंडों के अनुसार होगी।

 

6. प्रयासों की संख्या: NRA CET Exam के लिए प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है। यह विशेष परीक्षा के लिए निर्धारित ऊपरी आयु सीमा के अधीन होगा।

 

 

NRA CET Exam पैटर्न और पाठ्यक्रम

 

1. एनआरए सीईटी NRA CET स्क्रीनिंग टेस्ट एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी

 

2. सीईटी परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी सहित 12 प्रमुख भारतीय भाषाओं में आयोजित की जायगी,

 

3. प्रश्न पत्र में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे,

 

4. प्रश्नों का पाठ्यक्रम और कठिनाई कक्षा 10, कक्षा 12 या स्नातक से संबंधित उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता के स्तर के अनुरूप होगा।

 

5. स्नातक, कक्षा 12 और कक्षा 10 के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग श्रेणियों के लिए तीन अलग-अलग ऑनलाइन एनआरए सीईटी परीक्षा होगी ।

 

6. लिखित परीक्षा में सामान्य तर्क और बुद्धि, मात्रात्मक रूझान, सामान्य जागरूकता, और भाषा के अनुभागों में प्रश्न शामिल होंगे

 

7. NRA CET Exam की मुख्य विशेषताएं और लाभ

 

8. NRA CET द्वारा आयोजित केवल एक परीक्षा के साथ, उम्मीदवारों को कई पदों के लिए प्रतिस्पर्धा करने का अवसर मिलेगा।

 

9. NRA CET स्कोर की वैधता तीन साल होगी।

 

10. उम्मीदवारों को कई परीक्षाओं में बैठने के लिए कई आवेदन पत्र शुल्क और यात्रा व्यय का भुगतान नहीं करना होगा। एकल परीक्षा छात्रों पर वित्तीय बोझ को कम करेगी।

 

11. NRA CET से प्रवेश स्तर की परीक्षाओं में भ्रष्टाचार और घोटालों पर रोक लगेगी।

 

12. NRA CET का मुख्य उद्देश्य विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के संचालन और प्रक्रियाओं में पारदर्शिता लाना है।

 

13. एक एकल परीक्षा हर भौगोलिक और आर्थिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों के लिए एसएससी, बैंक और रेलवे रिक्तियों के रास्ते को सक्षम करेगी।

 

 

NRA CET Exam प्रक्रिया की चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

 

चरण 1: NRA CET आवेदन पत्र

 

पहले चरण के रूप में, आपको NRA CET आवेदन पत्र भरना होगा जो NRA की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। आपको अपनी परीक्षा का समय निर्धारित करने और अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र का चयन करने का विकल्प भी मिलगा है।

 

 

चरण 2: NRA CET प्रवेश पत्र

 

एनआरए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीईटी प्रवेश पत्र प्रकाशित करेगा। आपको परीक्षा की तारीख से पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर NRA CET प्रवेश पत्र ले जाना अनिवार्य होगा।

 

यदि उम्मीदवारों  द्वारा कोई विसंगति पायी जाति है, तो तुरंत आधिकारिक संचार ईमेल पते पर ईमेल करके सूचित करें।

 

 

चरण 3: NRA CET Exam के लिए उपस्थिति

 

इसके बाद, आपको NRA CET EXAM के लिए आवंटित परीक्षा स्थल पर उपस्थित होना होगा। NRA CET एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। NRA CET पेपर में एक सही विकल्प के चार उत्तर विकल्पों के MCQs होंगे।

 

 

चरण 4: NRA CET परिणाम

 

परिणाम राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी द्वारा मेरिट सूची के रूप में आधिकारिक वेबसाइट पर निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार घोषित किया जाएगा। सीईटी का स्कोरकार्ड तीन साल के लिए वैध रहेगा।

 

 

चरण 5: संबंधित एजेंसी द्वारा आयोजित अगला चरण

 

NRA CET EXAM के स्कोर के आधार पर अंतिम चयन अलग विशेष एजेंसियों के माध्यम से किया जाएगा। टियर- II / टियर- III परीक्षा संबंधित भर्ती एजेंसी (SSC/ IBPS/RRB) द्वारा आयोजित किया जायेगा।

 

 

NRA CET Exam के लिए तैयारी की रणनीति

 

NRA CET का परीक्षा पैटर्न मौजूदा SSC, IBPS और RRB परीक्षाओं के अनुरूप तैयार किया जाएगा। पाठ्यक्रम का स्तर स्नातक, कक्षा 10 और कक्षा 12 के मानकों का होगा। NRA CET परीक्षा में चार विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे – छात्र NRA CET EXAM के लिए विषय-दर-विषय तैयारी की रणनीति तैयार करे।

 

 

सामान्य बुद्धि और तर्क क्षमता

 

इस खंड का नारा है "अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास।" यह खंड आपकी कल्पना का उपयोग करने और फ़ार्मुलों को याद रखने के बारे में है। इसमें आपके सामान्य ज्ञान का परीक्षण होगा।

 

इस खंड में महारत हासिल करने और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको विभिन्न पुस्तकों से अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए। जिससे आपको न्यायशास्त्र, असमानता, दिशा बोध, रक्त संबंध, क्रम और रैंकिंग की अवधारणाओं में महारत हासिल होगी।

 

 

सामान्य जागरूकता

 

इस खंड पर अछे से ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत कुछ है, उपयुक्त रणनीति, उपकरण और दृढ़ता के साथ, आप इस पेपर को आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको पिछले 6 महीनों के ज्वलंत विषयों पर ध्यान देना होगा।

 

पूरे अनुभाग को करेंट अफेयर्स, स्टेटिक जीए, राजनीति, इतिहास, अर्थशास्त्र जैसे उप-विषयों में विभाजित करके प्रत्येक अनुभाग को एक-एक करके करना होगा।

 

रिवीजन इस खंड में सफलता की कुंजी है।  समसामयिक घटनाओं पर ध्यान और नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ने की आदत इस खंड पे बहुत काम आएगी।

 

 

मात्रात्मक योग्यता

 

सभी वर्गों में, यह सबसे कठिन है। अधिकांश उम्मीदवार इस खंड में गहराई तक जाने से बचते हैं। हालाँकि, केवल 2-3 अध्यायों की मूल अवधारणाओं को समझने की आवश्यकता है। इन मूल अध्यायों की अवधारणाओं को फिर शेष सवालों पर लागू किया जाता है।

 

इस खंड में ज़रूरी है की आप 30 तक तालिकाओं को याद रखें, वर्गमूल और घनमूल याद रखें, भिन्न और प्रतिशत रूपांतरण याद रखें, और  प्रतिशत, औसत और अनुपात, बीजगणित, संख्या प्रणाली जैसे अध्यायों को ध्यान से पढ़ें।

 

 

भाषा परीक्षा

 

यह खंड उम्मीदवारों के बीच सबसे अधिक उपेक्षित वर्ग के रूप में माना जाता है। इससे बचने के लिए वे हर संभव कोशिश करते हैं। आप भी एसा करेंगे तोह शायद मुख्य परीक्षा में फंस जाएंगे क्योंकि यह आपकी समझने की क्षमता और पढ़ने की गति का परीक्षण करता है।

 

इसलिए, पहले दिन से ही अंग्रेजी/हिंदी भाषा का अध्ययन शुरू करने की योजना बनाएं। व्याकरण और शब्दावली इस भाग के 2 महत्वपूर्ण खंड हैं। अपनी शब्दावली का विस्तार करने के लिए प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ने और नई शब्दावली लिखने की आदत डालें।

 

अब आप NRA CET के बारे में अच्छी तरह से अवगत और जागरूक हैं। यह मैदान में उतरने और तैयारी शुरू करने का समय है।

 

 

शुभकामनाएं

 

GET THE BEST BOOKS TO CRACK NRA CET IN FIRST ATTEMPT! GET THEM NOW!

Leave a comment